भविष्य में ऐसी कोई घटना न हो जिससे हमे कठोर कार्यवाही करनी पडे – जिलाधिकारी


भविष्य में ऐसी कोई घटना न हो जिससे हमे कठोर कार्यवाही करनी पडे – जिलाधिकारी★नागरिकता संशोधन बिल के विरोध मेें हिंसात्मक कार्यवाही करने वाले व कानून को अपने हाथ में लेने वाले उपद्रवियों की खैर नही होगी – वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक★जिला प्रशासन ने मदरसा संचालकों व मुस्लिम समुदाय के लोगो के साथ शांति समिति की बैठक की

विरेन्द्र चौधरी


सहारनपुर। जिलाधिकारी श्री आलोक कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में विकासभवन के सभागार में विभिन्न मदरसा संचालकों एवं जनपद के वरिष्ठ लोगो के साथ नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 के संबंध में भ्रम/गलत फहमी दूर करने के उद्देश्य से शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कल की घटना पर गहरा रोष व्यक्त किया और साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों एवं सहयोग देने वाले व्यक्तियों को बधाई भी दी। उन्होने कहा कि जिस प्रकार से कल सडकों पर भीड थी यह एक सोचनीय विषय है। जिला प्रशासन आपकी गलत फहमियों को दूर करने के लिये कटिबद्ध है। उन्होने कहा कि जनपद में कल जैसी स्थिति दोबारा न आने पाये। इसके लिये हम सबको मिल-जुल करके कार्य करने होंगे।
जिलाधिकारी ने सभी मदरसा संचालकों को कहा कि ज्ञापन सौंपना आपका संवैधानिक अधिकार है। लेकिन इसके लिये आप जंहा पर ज्ञापन देना चाहते है हमारे अधिकारी आपके पास पंहुचकर ही ज्ञापन लेंगे। आप लोग भीड के रूप में या सडकों पर आकर अपना विरोध न जताएं। उन्होनेे कहा कि यदि आप लोग कानून को अपने हाथ में लेंगे तो हमे भी कार्यवाही करनी पडेगी। उन्होने कहा कि भविष्य में ऐसी कोई घटना न हो जिससे हमे कठोर कार्यवाही करनी पडे। उन्होेने सभी मदरसा संचालकों , मुस्लिम समुदाय के लोगों व मदरसा छात्रों का भी आवाहन किया कि वे सहयोगात्मक रूख अखित्यार करते हुए जिला प्रशासन का सहयोग करें।
इस मौके पर भारी संख्या में उपस्थित मुस्लिम समुदाय के लोगों को बताया गया कि भारतीय मुसलमान या भारत का कोई भी नागरिक इस नागरिकता संशोधन से तनिक भी प्रभावित नही है। उन्होने कहा कि सी0ए0ए0 का एन0आर0सी0 से कोई संबंध नही है। नागरिकता संशोधन अधिनियम भारत के बाहर से आने वाले व्यक्तियों के लिए प्राविधान करता है। जबकि एन0आर0सी0 भारतीय नागरिकों के पंजीकरण का रजिस्टर है। दोनों अलग-अलग चीजें है। आप लोगो को डरने की कोई जरूरत नही है। साथ ही प्रजेनटेशन के माध्यम से भी नागरिकता संशोधन बिल के विभिन्न पहलुओं को विस्तार से समझाया गया तथा उपस्थित सभी को नागरिकता संशोधन बिल – 2019 से संबंधित महत्वपूर्ण बिन्दुओं की प्रति भी वितरित की गयी। जिलाधिकारी द्वारा अपील की गयी कि इस बिल से संबंधित इन बिन्दुओं को आप सब ध्यान से पढकर अपना भ्रम दूर करें साथ ही अपने सभी सगे संबंधियों को भी इसकी सही-सही जानकारी दें। जिससे कोई भी गलत अफवाहों से भ्रमित न हो।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी0 ने कहा कि आपके बच्चों का कन्ट्रोल में रखना आपकी जिम्मेदारी है। यह शहर हम सबका है और इस शहर को शांतिपूर्ण बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होनेे कहा कि कल जो हुआ है यदि ऐसा दोबारा हुआ तो अब उपद्रवियों की खैर नही होगी। आपकी बातों को हम लोग ज्ञापन के रूप में शासन तक पंहुचा रहे है। हम सब प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा के लिये है। अपनी बात को कहने या विरोध जताने के लिये हिंशात्मक कार्यवाही बिल्कुल बर्दास्त नही की जायेगी।
बैठक में मदरसा संचालकों तथा वरिष्ठ व्यक्तियों द्वारा विश्वास दिलाया गया कि उनके द्वारा जिला प्रशासन का शांति व्यवस्था बनाए रखने में पूरा सहयोग दिया जायेगा।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी प्रणय सिंह, अपरजिलाधिकारी प्रशासन एस0बी0सिंह, अपरजिलाधिकारी न्यायिक सुश्री शेरी, नगर मजिस्ट्रेट पंकज वर्मा, एस0पी0सिटी विनीत भटनागर के अलावा भारी संख्या में शहर के विभिन्न मदरसा संचालक मौजूद रहे।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *