जापान सरकार के सहयोग से लगी किसान प्रर्दशनी

जापान सरकार और जापान डेवलपमेंट कंपनी ने लगाई किसान प्रदर्शनी-किसानों को दी अपने उत्पादों की जानकारी

विरेन्द्र चौधरी

सहारनपुर। आज दिनांक 17-02-2021को कृषि,वानिकी एवं मत्स्य जापान सरकार मंत्रालय एवं जापान डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड के संयुक्त प्रायोजन से एक दिवसीय प्रदर्शनी का कार्यक्रम कृषक उत्पादक संगठनो के किसानों का कार्यक्रम में डाईवसीफिकेशन एग्रीकल्चर प्रोडयूसर कंपनी लिमिटेड द्वारा किया गया।जिसमें जापान की ०8 कंपनियों के कृषि संबधी उत्पाद जैसे मियाची स्पेयर,मियाची बैट्री, कृषि आईटी सेंसर मेहरास,फिजुमिन,जैविक. सोमरे,टैयो ब्लेड,स्कीपान जूट एवं होंडा की जानकारी दी गई।
इस अवसर पर किसानों को संबोधित करते हुए राजन सिंह ने कहा कि जापान डेवलपमेंट की ओर से कृषि और मत्स्य पालन ,उसके रखरखाव एवं उसके उत्पादन वृद्धि की जानकारी दी ताकि किसान इन उत्पादों का उपयोग कर कम लागत और उच्च तकनीक से अपनी आय को दोगुना कर सकें। कंपनी के डायेरक्टर छत्र पाल सिंह ने कहा कि भारतीय किसान जापानी तकनीक और उत्पाद अपनाकर अपने उत्पादों को कम लागत लगाकर फसल को उन्नत और अधिक पैदावार कैसे कर सके,के संबध में जानकारी दी गई।उन्होंने कहा हमें उम्मीद है कि भारत की कृषि भूमि के लिए हमारे उत्पाद बहुत लाभकारी साबित होगें।
कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न ब्लाको से किसानों ने संगोष्ठी में हिस्सा लिया।कार्यक्रम का शुभारंभ सुरेंद्र कुमार, राजकुमार शर्मा व मनोज चौधरी ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया।जापान डेवलपमेंट से राजेंद्र सिंह बंसत कुमार कोईराला ने भागीदारी की।डाईवसीफिकेशन एग्रीकल्चर प्रोडयूसर कंपनी लिमिटेड की ओर से निर्देशक सुंधासु चौधरी,राजीव चौधरी,चन्द्रभान,अमित भास्कर,योगेश कुमार व कंपनी सीईओ अमित श्रीवास्तव ने हिस्सेदारी की।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *