रेड टेप शोरूम पर सील लगने के बावजूद निर्माण कार्य जारी

रेड टेप पर नही छोडी गई पार्किंग ● जाम और दुर्घटनाओं का बढा़ खतरा ● सील होने के बावजूद कैसे हो रहा निर्माण ● आवासीय भवन में हो रहा कमर्शियल निर्माण कानूनन हो सरकारी संपत्ति घोषित
विरेन्द्र चौधरी
सहारनपुर। अवैध निर्माणों को लेकर जोन चार आजकल खासी चर्चा में है। जोन चार जो शहर का सबसे व्यस्तम क्षेत्र है। जहां अवैध निर्माणों और पार्किंग के अभाव में घंटो जाम की स्थिति बनी रहती है। ऐसी ही गलती एक बार फिर विभागीय सांठगांठ के चलते हो रही है।
समाचार के अनुसार कोर्ट रोड़ जोन चार पर सरदार जसप्रीत सिंह ने बेसमेंट व प्रथम तल पर नियमाविरूद्ध निर्माण करके “रेड टेप” के नाम से शो रूम का उदघाटन् किया है। समाचार के अनुसार इस शो रूम की बिल्डिंग में फ्रंट साइट के सैट बैक नही छोडे़ गये है। ना ही शो रूम के सामने ग्राहकों के लिए पार्किंग व्यवस्था छोडी़ गयी हैं।इसके अलावा शोरूम के बराबर वाली गली में प्राधिकरण द्वारा सील लगाने के बावजूद कमर्शियल भवन का निर्माण जारी है। इस भवन में उत्तर प्रदेश सरकार के नियमाविरूद्ध आवासीय भवन पर कमर्शियल निर्माण जारी है। बैनामे के कागज चैक किये जाये तो उनमें यह भवन आवासीय है। सरकार के सपष्ट आदेश है कि अब लैडयूज चैंज नहींं किये जा सकते।अगर कोई लैड़ का गलत इस्तेमाल करता है तो उसे सरकारी संपत्ति घोषित किया जाये।
कोर्ट रोड़ पर जहां अधिकतर जाम की स्थिति रहती है,ऐसे में रेड टेप के बाहर पार्किंग सुविधा ना होने से जाम की स्थिति बद से बदतर होना निश्चित है।ऐसे में विभाग को काम्पलेक्स को पूर्णतया सील कर यह भी जांच करनी चाहिए कि सील लगने के बावजूद किसकी शय पर अवैध निर्माण जारी है। इस संपत्ति को उत्तर प्रदेश सरकार के नियमानुसार सरकारी संपत्ति घोषित होनी चाहिए। जनहित में इस भवन का सील होना नितांत आवश्यक है ताकि होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सके।
इस संबध में प्राधिकरण के सचिव विजय शुक्ला के समक्ष जूनियर इंजीनियर विजेन्द्र गुप्ता से इस हो रहे अवैध निर्माण के संबध में शिकायत की कि सील लगने के.बावजूद काम कैसे चल रहा.है,तो जूनियर इंजीनियर ने कहा कि हम आज ही जांच कर पुन: पूर्ण सील लगाने की कार्यवाही करेगें।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *